X

विश्व हिंदी दिवस 2024 का विषय क्या है?

विश्व हिंदी दिवस 2024 का विषय है “ हिंदी – पारंपरिक ज्ञान और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का सेतु ”।

हिंदी दिवस की थीम क्या है?

साल 2024 में हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक” है।

10 जनवरी को हिंदी दिवस क्यों मनाते हैं?

पहले विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में किया गया था। अभी तक पोर्ट लुईस, स्पेन, लंदन, न्यूयॉर्क, जोहानसबर्ग आदि सहित भारत में विश्व हिन्दी सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। इसी दिवस को मनाने के लिए प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मानाया जाता है।

हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा कब मिला?

संविधान सभा ने लम्बी चर्चा के बाद 14 सितम्बर सन् 1949 को हिन्दी को भारत की राजभाषा स्वीकारा गया। इसके बाद संविधान में अनुच्छेद 343 से 351 तक राजभाषा के सम्बन्ध में व्यवस्था की गयी। इसकी स्मृति को ताजा रखने के लिये 14 सितम्बर का दिन प्रतिवर्ष हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिंदी भाषा का नाम हिंदी क्यों पड़ा?

आपको जान कर हैरानी होगी कि हिंदी नाम खुद ही दूसरी भाषा से लिया गया है. यह नाम फारसी शब्द ‘हिंद’ से लिए गया है जिसका अर्थ सिंधु नदी की भूमि से जुड़ा हुआ है. 11वीं शताब्दी के आसपास फारसी बोलने वाले लोगों ने सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा को हिंदी नाम दिया था.

हिंदी भाषा कितनी पुरानी है?

हिंदी भाषा की उत्पत्ति

हिंदी भाषा संस्कृत की प्रत्यक्ष वंशज है और इसका इतिहास 769 ई. से है। समय के साथ इस भाषा ने प्रमुखता हासिल की, जिसे शुरू में पुरानी हिंदी के नाम से जाना जाता था और यह दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बोली जाती थी। यह दिल्ली की बोली का सबसे प्रारंभिक चरण है, जो आधुनिक हिंदी और उर्दू दोनों के लिए पूर्वज के रूप में कार्य करता है।

Categories: Dell Laptop Issues
admin: